भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब लोगों के लिए नए घर बनाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (ग्रामीण) लागू की है. इस योजना के तहत, देश के सभी ग्रामीण इलाकों में बिना घर वाले लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराने का कार्य किया जाएगा, यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीबों के जीवन स्तर को सुधारने और उन्हें सुरक्षित आवास प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.
इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लोगों के नामों की एक लिस्ट सरकार द्वारा जारी की गई है, इस सूची में शामिल नागरिकों को अपने नए घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, हालांकि, यदि कोई नागरिक पहाड़ी या जर्जर क्षेत्र में रहता है, तो उसे 1.30 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. इस प्रकार, सरकार उन सभी नागरिकों को सहायता देने का प्रयास कर रही है जो इस योजना के तहत आवेदन कर चुके हैं, ताकि वे अपने घर का निर्माण कर सकें और सुरक्षित और स्थिर जीवन जी सकें.
इस लेख से आप जान सकते हैं कि आवास योजना की सूची में अपना नाम कैसे चेक करें और इस साल किन-किन लोगों का नाम आवास योजना में शामिल है.
PM Awas Yojana (ग्रामीण) की नई सूची में किन-किन लोगों का नाम है, कैसे जानें?
यह जानने के लिए कि आवास योजना की नई सूची में आपका नाम है या नहीं, आपको ऑनलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी. हमने इस प्रक्रिया को नीचे विस्तार से सूचीबद्ध किया है ताकि आप आसानी से अपने नाम की जांच कर सकें. इस तरह, आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं.
- सबसे पहले आपको इस योजना से जुड़े आधिकारिक सरकारी वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा.
- जब होम पेज खुलेगा, तो वहां ग्रामीण आवास योजना से संबंधित कई विकल्प दिखाई देंगे.
- इनमें से ‘Awassoft’ विकल्प को चुनें और फिर ड्रॉपडाउन मेनू में ‘Reports‘ पर क्लिक करें, यह आपको योजना से संबंधित विभिन्न रिपोर्ट्स और जानकारी प्रदान करेगा

- उसके बाद, Rhreporting पेज पर सोशल ऑडिट रिपोर्ट्स सेक्शन में “वेरिफिकेशन के लिए लाभार्थी विवरण” पर क्लिक करना होगा.
- उसके बाद एक नए पेज पर आप अपने राज्य, ब्लॉक, जिला, और गाँव का चयन करके देख सकते हैं कि आवास योजना में किसका नाम शामिल है.
योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
अगर आपके पास एक स्थायी मकान नहीं है और आप इस योजना के अंतर्गत अपना स्थायी मकान बनाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं:
- पहले, एक हलफनामा जमा करना होगा, जिसमें आपको स्पष्ट करना होगा कि आपके पास स्थायी मकान नहीं है।
- सहमति पत्र भी देना होगा जिसमें आधार कार्ड की जानकारी होगी।
- आधार कार्ड
- बैंक खाता
- रोजगार कार्ड नंबर
- स्वच्छ भारत मिशन पंजीकरण संख्या
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